आतंकी हाफिज को क्लीनचिट देने पर US ने पाक को फटकारा, कहा- कानून के मुताबिक सजा होनी चाहिए

हाल ही में पाक पीएम शाहिद अब्बासी ने हाफिज को साहब कहा था। ये भी कहा था कि उस पर पाकिस्तान में कोई केस दर्ज नहीं है।

वॉशिंगटन. आतंकी हाफिज सईद को क्लीनचिट दिए जाने पर अमेरिका ने पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई। अमेरिका ने कहा कि हाफिज के खिलाफ कानून के तहत केस चलना चाहिए। हाल ही में पाक पीएम शाहिद खाकान अब्बासी ने हाफिज को साहब कहा था। ये भी कहा था कि उस पर पाकिस्तान में कोई केस दर्ज नहीं है, लिहाजा कोई सजा नहीं हो सकती।

पाकिस्तान से हम बहुत बार कार्रवाई करने के लिए कह चुके हैं

न्यूज एजेंसी के मुताबिक अमेरिकी विदेश विभाग की स्पोक्सपर्सन हीदर नुअर्ट ने गुरुवार को कहा, “सईद पर पूरे कानून के तहत केस चलाया जाना चाहिए। पाकिस्तान से हम कई बार कह चुके हैं।”
“हाफिज सईद यूनाइटेड नेशंस सिक्युरिटी काउंसिल (UNSC) 1267 में आतंकी के तौर पर दर्ज है। अल कायदा सेंक्शंस कमेटी ने उसे आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े होने के चलते लिस्ट में डाले जाने की बात कही थी।”
“हम पाकिस्तान सरकार को अपनी बात साफ शब्दों में बता चुके हैं। हाफिज के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।”
“हम ये भी देखेंगे कि पाक पीएम अब्बासी ने हाफिज पर क्या कमेंट किया था।”

हाफिज एक आतंकी है

नुअर्ट ने कहा कि अमेरिका सईद को एक आतंकी मानता है। वह आतंकी संगठन से जुड़ा हुआ है। वह 26/11 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है जिसमें कई अमेरिकियों समेत 166 लोग मारे गए थे।
“ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन उम्मीद करता है कि पाकिस्तान आतंकवाद के मुद्दे पर सख्त कार्रवाई करेगा।”
बता दें कि इसी महीने अमेरिका ने पाक को आतंकियों पर कार्रवाई न करने के लिए 2 अरब डॉलर की मदद को बंद कर दिया था। इससे नाराज पाक ने भी अमेरिका को मिलिट्री-इंटेलिजेंस मदद बंद करने का एलान किया था।

कौन है हाफिज सईद?

हाफिज सईद आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का चीफ है। ये एक दूसरे आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का को-फाउंडर भी है। इन दोनों संगठनों का भारत में कई आतंकी हमलों में हाथ पाया गया है। हाफिज के सिर पर अमेरिका ने 1 करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है। इसके खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी हो चुका है।
दिसंबर में ही हाफिज को कोर्ट ने नजरबंदी से रिहा करने का आदेश दिया था।
पाक सरकार ने हाफिज का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ECL) में भी शामिल किया है। यानी यह पाक छोड़कर नहीं जा सकता। पाकिस्तान ने हाफिज सईद को आतंकी भी माना है। पंजाब प्रोविन्स की सरकार ने सईद का नाम एंटी-टेररिज्म एक्ट (ATA) के 4th शेड्यूल में शामिल कर रखा है।

हाफिज सईद मुंबई के 26/11 हमले का मास्टरमाइंड है। इन हमलों में 6 अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोग मारे गए थे।

भारत पाकिस्तान से लगातार मुंबई हमले की जांच दोबारा से करने मांग करता रहा है। भारत की ये भी मांग है कि हाफिज और लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी पर केस चलाया जाए। इसके लिए भारत पहले ही पाक को सबूत दे चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close